Breaking
Sat. May 18th, 2024

प्रथम अमित सिंगला दिव्यांग क्रिकेट कप की शानदार शुरुआत, पहले मैच में हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश की टीम को धोया

By admin May3,2024

हिमाचल सरकार से दिव्यांग खिलाड़ियों हेतु नौकरी का मुद्दा उठाया जाएगा – योगेश गुप्ता

पी सी सी आई ए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु पहुंचे

बी सी सी आई द्वारा दिव्यांग क्रिकेट के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की नगद मदद रमेश सैनी

क्यूरेटेक ग्रुप सदैव दिव्यांग खिलाड़ियों की मदद करता रहेगा ,सुमित सिंगला

बीबीएन

आज स्थानीय बद्दी विश्वविद्यालय में प्रथम अमित सिंगला दिव्यांग क्रिकेट कप की शानदार शुरुआत की गई।
इस अवसर पर उद्योग विभाग के उप निदेशक योगेश गुप्ता ने दोनो टीमों से मुलाकात कर मैच की शुरुआत की।

पहले ट्वेंटी ट्वेंटी मैच में हरियाणा दिव्यांग क्रिकेट टीम ने मेजबान हिमाचल प्रदेश की टीम को घरेलू पिच पर ही बुरी तरह से धोया और शुरुआती मैच को जीत लिया।

इस अवसर पर उद्योग विभाग के उप निदेशक योगेश गुप्ता ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि वह राज्य सरकार के समक्ष दिव्यांग खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी प्रदान करने का मुद्दा उठाया जाएगा। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि निजी सैक्टर में भी दिव्यांग खिलाड़ियों को नौकरी का प्रावधान किया जायेगा ताकि वो अपने परिवार का पालन पोषण सही ढंग से कर सकें।

इस अवसर पर फिजिकली चैलेंज्ड एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया विशेष तौर पर खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु पहुंचे और उन्होंने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की भूरी भूरी प्रशंशा करते हुए कहा कि देश भर में 28 राज्यों की टीमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।
इसके लिए अगले वर्ष जून माह में भिवानी में एक भव्य दिव्यांग क्रिकेट मैच का आयोजन किया जायेगा जिसमें भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम का चयन किया जायेगा।इस अवसर पर भारतीय दिव्यांग क्रिकेट संगठन के उपाध्यक्ष रमेश सैनी ने दिव्यांग खिलाड़ियों की शानदार प्रदर्शन पर प्रशंशा करते हुए कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल द्वारा नगद पुरस्कार सीधे उनके खाते में डालकर उनका उत्साह बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही दिव्यांग खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में एडजस्ट करवाने हेतु शिष्टमंडल लेकर केंद्रीय खेल मंत्रालय को मिलेंगे।

इस अवसर पर क्यूरेटक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर जो इस क्रिकेट कप के प्रायोजक हैं ने तीन राज्यों हिमाचल,हरियाणा,उत्तराखंड से आए दिव्यांग खिलाड़ियों व पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्यूरटेक ग्रुप दिव्यांग खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी व अन्य सुविधाएं जिनमें क्रिकेट ग्राउंड इत्यादि शामिल हैं के संदर्भ में हाल ही में प्रदेश के महामुहिम राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से मिले।

इस अवसर पर उन्होंने रीजन के औद्योगिक वर्ग को अपील की कि वे दिव्यांग खिलाड़ियों के आर्थिक विकास हेतु आगे आएं और नौकरी व आर्थिक मदद प्रदान करें ताकि वे राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर सकें।

हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को हराया :

आज खेले गए प्रथम मैच में हरियाणा की टीम ने हिमाचल प्रदेश की टीम को हराया। हरियाणा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। हिमाचल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुक्सान पर 158 का लक्ष्य रखा। हिमाचल कि तरफ से अजय ठाकुर ने 47 और अंकित चंदेल ने 43 रन बनाये।

हरियाणा के गेंदबाज मोनू ने 3 और रोहित ने 2 विकेट लिए।

हरियाणा ने 5 विकेट के नुक्सान पर 15.1 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। हरियाणा के बलेबाज मनीष और दीपक ने 55- 55 रन बनाये। हिमाचल के गेंदबाज अनिल और अजय ने 2-2 विकेट लिए।
इस मैच के प्लेयर ऑफ़ द मैच दीपक रहे।

दूसरा मैच जो हरियाणा और उत्तराखंड के बीच हुआ जिसमे हरियाणा की टीम ने उत्तराखंड की टीम को बुरी तरह से पराजित किया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन फॉर दिव्यांग के अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर और महा सचिव नीरज सैनी,स्वास्तिक गौतम गुरमीत सिंह धीमान,हुसन चौधरी,उतराखाड के नवीन चौहान,हरियाणा के दीपक बधान,धर्मेंद्र,अंकुश हैप्पी मौजूद रहे।

By admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *