Breaking
Wed. May 22nd, 2024

सरकार की ओर टकटकी लगाने के बाद जब कुछ हासिल नहीं हुआ तो…..

By admin Apr24,2024

नालागढ़

सरकार की ओर टकटकी लगाने के बाद जब कुछ हासिल नहीं हुआ तो पहाड़ी क्षेत्र की कोईड़ी पंचायत के बडल, जागली व गरेड समेत 8 गांव के लोगों ने स्वयं सडक़ बनाने का फैसला लिया है। इस नेक कार्य के लिए नालागढ़ के समाज सेवक हरप्रीत सैणी इन ग्रामीणों का सहयोग कर रहे है। बुधवार को संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य को शुरू कर दिया है।

मितियां से एक संपर्क माग, बडल, जागली, गरेड व जाबल गांव के लिए जाता है। यह मार्ग दो दशक पहले पूर्व मंत्री स्व. हरि नरायण सैणी ने बनाया था। लेकिन उसके बाद इस मार्ग की किसी ने भी सुध नहीं ली। मितिया व कोईडी पंचायतों के आठ गांव के लोग इस मार्ग का प्रयोग करते थ। लेकिन अब यह मार्ग पूरी तरह से खराब हो गया था। इन सभी गांवों के लोग पांच दिन पहले हरप्रीत सैणी से मिले। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि वह अब अपने अपने गांव टमाटर व अन्य नकदी फसल तैयार करेगे। गांव में सिंचाई की कोई व्यवस्था न होने से बरसाती पानी से टमाटर व अन्य फसलें उगाएंगे। जिन्हें बेचने के लिए वह इस संपर्क मार्ग का प्रयोग करते है। लेकिन यह मार्ग पानी निकासी न होने से हर साल बरसात में टूट जाता है। उन्होंने हरप्रीत सैणी से इस मार्ग को नए सिरे से बनाने की मांग रखी। जिस पर बुधवार को उन्होंने ग्रामीणों का आश्वासन दिया।

बुधवार को पूजा अर्चना करने के बाद हरप्रीत सैणी ने संपर्क मार्ग पर जेसीबी लगा दी है। इस मार्ग को नए सिरे से बनाया जाएगा, जो बरसात में खराब न हो। हरप्रीत सैणी के साथ ग्रामीण भी उनका सहयोग कर रहे है। कुछ लोगो ने डीजल का प्रबंध किया तो कुछ लोग श्रमदान में जुट गए है। हरप्रीत सैणी ने बताया कि लोगों की समस्या को देखते हुए उन्होंने संपर्क मार्ग तैयार करने का फैसला लिया है। इसमें सभी लोग उनका सहयोग कर रहे है। यह मार्ग दो दशक पहले स्व. हरि नारायण सैणी ने बनाया था लेकिन देखरेख के अभाव में इस मार्ग का अब नामोनिशान मिट गया था। इस मार्ग के निर्माण पर काफी खर्चा आएगा लेकिन ग्रामीण व उनके परिवार के लोग उनका सहयोग कर रहे है। सभी के प्रयासों से इस मार्ग को पूरा कर दिया जाएगा। जिससे ग्रामीणों के साथ साख स्कूली बच्चों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस मौके पर जागली गांव के रामनाथ, बडग के मलकीत समेत दो दर्जन से अधिक ग्रामीण उपस्थित रहे।

By admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *