मुख्यमंत्री ने किलाड़ में जल शक्ति डिवीजन और सचू में सब-डिवीजन की घोषणा की

shimla

Shimla (ब्यूरो रिपोर्ट)

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज लगभग रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। चंबा जिले के पांगी सब डिवीजन के किलार में 23 करोड़।
मुख्यमंत्री ने रुपये का उद्घाटन किया। किलार में 1.15 करोड़ का टैक्सी स्टैंड, रु. सहाली से धनला रोड पर सैचु नाला पर 4.02 करोड़ 140 फीट लंबा मोटरेबल बेली ब्रिज, रु. सैचु से चासक भटोरी रोड पर हार्बिन नाले पर 2.31 करोड़ 90 फीट लंबा मोटरेबल बेली ब्रिज, रु. मिंधल से कुलाल रोड पर कुलाल नाले पर 2.41 करोड़ 120 फीट स्पैन सिंगल लेन बेली ब्रिज। उन्होंने शासकीय डिग्री कॉलेज, किलार में 12.51 करोड़ कला खंड और संरक्षण कार्य की आधारशिला रखी। उन्होंने हिमूरजा की ओर से सोलर ग्रिड पावर प्लांट (250 वाट) का वितरण भी किया।
जय राम ठाकुर ने किलार में जल शक्ति मंडल और सच में जल शक्ति उपमंडल खोलने की घोषणा की। उन्होंने सूरह और करियुनी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और मिडिल स्कूल मिंगल और लूज को सरकारी हाई स्कूल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने पर्यटन के लोगो और घाटी के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के मानचित्र का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि ‘नई राहें नई मंजिलें परियोजना’ के तहत पर्यटन की दृष्टि से क्षेत्र का विकास किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने हिमूरजा की ओर से छह लोगों को सोलर प्लांट भी बांटे। पांगी घाटी में 1162 सौर संयंत्रों की स्थापना के लिए रु. 4.38 करोड़। उन्होंने कहा कि घाटी में बीपीएल परिवारों को पहले ही 1000 रुपये की राशि खर्च कर 1000 सोलर प्लांट उपलब्ध कराए जा चुके हैं। 3.83 करोड़।
जय राम ठाकुर ने कहा कि रु. एकीकृत आदिवासी विकास उपयोजना के तहत पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान पांगी उपमंडल में विभिन्न विकास योजनाओं पर 144.35 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किल्लार में 4.16 करोड़ मिनी सचिवालय भवन का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. उन्होंने कहा कि इस दौरान तीन पुलों की कीमत रु. पांगी घाटी में 30.25 करोड़ का निर्माण किया गया था।
सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सरकार की हर संभव मदद कर रहे हैं और उनके कुशल नेतृत्व में देश सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का भी विवरण दिया।
उपसभापति, राज्य विधानसभा हंस राज ने मुख्यमंत्री से इन क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए चंबा से पांगी और पांगी से लाहौल रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का आग्रह किया.
विधायक जिया लाल कपूर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने किलार में जल शक्ति मंडल और सच में उपमंडल खोलने के लिए भी मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक जरूरतों के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा संगठन सचिव पवन राणा, अपर मुख्य सचिव जेसी शर्मा, मंडल भाजपा अध्यक्ष हाकम राणा, सदस्य टीएसी तुर्क चंद, कल्याण और राजकुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमूरजा रूपाली ठाकुर, उपायुक्त चंबा डीसी राणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. .
.0.

Leave a Reply