रेलवे योजना भानूपली बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन की टनल नंबर 6 की विधिवत ओपनिंग की

himachal

रंजु जम्वाल। बिलासपुर

भानूपली बिलासपुर वेरी रेलवे लाइन का जो सपना लोगों ने कई वर्षों से देखा था वह धीरे-धीरे पूर्ण होता नजर आ रहा है। इसी कड़ी में आज हिमाचल प्रदेश की महत्वपूर्ण रेलवे योजना भानूपली बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन की टनल नंबर 6 का आज विधिवत ओपनिंग हुई है। प्रोजेक्ट इंचार्ज व प्रिंसिपल एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर रेलवे विकास निगम दिल्ली जे एस मेहरॉक जिन्होंने विधिवत रूप से रिबन काटकर उद्घाटन किया गया है। इस मौके पर चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी और मैनेजर मुरली भी मौजूद थे।

उद्घाटन के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रोजेक्ट इंचार्ज ब प्रिंसिपल एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर रेलवे विकास निगम दिल्ली जे एस मेहरॉक ने पत्रकारों को बताया कि समय अवधि के अंदर इस महत्वपूर्ण योजना की सुरंग नंबर 6 की ओपनिंग की गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पूरा स्टाफ बधाई का पात्र है बिना किसी दुर्घटना के इस सुरंग का कार्य पूर्ण हुआ है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर भानुपाली बेरी रेलवे लाइन बहुत महत्वकांक्षी योजना है और इसका कार्य 2025 तक पूर्ण होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस रेलवे लाइन के 9 फेस का कार्य एक साथ चला हुआ है। जिसमें 7 सुरंगों निर्माण किया जा रहा है और 5 पुल भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस महत्वकांक्षी योजना से माता श्री वैष्णो देवी की तरह हिमाचल का विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी भी इस रेलवे लाइन से जुड़ेगा। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर भानुपाली बिलासपुर रेलवे लाइन को अब लेह तक सिद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है और भानूपली से बिलासपुर तक लगभग 65 किलोमीटर रेलवे लाइन बनेगी।
जिसका पहले फेस का कार्य शुरू युद्ध गति से चल रहा है और सर्वप्रथम यह रेलवे लाइन 2024, 2025 तक बिलासपुर बेरी तक बनेगी उसके उपरांत फिर लेह तक कार्य शुरू होगा जिससे सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Leave a Reply