बिलासपुर में वीर सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन, पंजाब बटालियन के सूबेदार मेजर हीरालाल ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

bilaspur himachal

बिलासपुर रंजू जमवाल

 

बिलासपुर जिला के उपमंडल घुमारवीं के एक निजी होटल में 19 पंजाब बटालियन के पूर्व सैनिकों ने 1965 में भारत-पाक युद्ध में साहसिक प्रदर्शन कर दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले वीर सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता 19 पंजाब बटालियन के सूबेदार मेजर हीरा लाल ने की। कार्यक्रम में पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा व हिमाचल के 19 पंजाब बटालियन के पूर्व सैनिकों ने भाग लिया।

 

इस दौरान उन्होंने भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में दो मिनट का मौन रखा। सूबेदार मेजर हीरा लाल ने बटालियन के 1965 के युद्ध में किए।गए अदम्य साहस व बलिदान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया 19 पंजाब के बहादुर जवाना ने जान वाह किए बिना मातृभूमि की रक्षा के लिए कठिन रास्तों को लांघ कर 28 अगस्त 1965 को 12,685 फीट ऊंची पहाड़ी पर कब्जा कर तिरंगा फहराया।

 

मिशन खत्म होने पर लांस नायक लक्खा सिंह ने अपने हेलमेट से सात पाकिस्तानी सैनिकों को मार दिया और खुद वीरगति को प्राप्त हुए। कार्यक्रम में 1965 के युद्ध में भाग लेने वाले ऑनरेरी कैप्टन हुसनाखी राम, सूबेदार बसंत राम, नायब सूबेदार करतार सिंह को शॉल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया।

Leave a Reply