केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली का 118वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित 

Solan

 

 

 

सोलन       दिनांक 06.05.2022

केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली देश में विश्वास का पर्याय – राम सुभाग सिंह

केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली का 118वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित

 

हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने कहा कि केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली को सर्प दंश सहित अन्य जीवन रक्षक टीकों के उत्पादन तथा संस्थान को और अधिक आधुनिक बनाने के लिए प्रदेश सरकार हरसम्भव सहायता प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। राम सुभाग सिंह आज सोलन जिला के कसौली स्थित केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान के 118वें स्थापना दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

राम सुभाग सिंह ने कहा कि केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली ने सर्प दंश, रेबीज के एंटी सीरा तैयार करने के साथ-साथ विभिन्न जीवन रक्षक टीके तैयार करने में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली को देश में विश्वास का पर्याय माना जाता है और संस्थान इस दिशा में अग्रणी बन कर उभरा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 महामारी के समय में भी केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली ने प्रदेश विशेष रूप से सोलन एवं अन्य जिलों से कोरोना वायरस की जांच के लिए एकत्र किए गए 02 लाख से अधिक आरटीपीसीआर परीक्षण किए। उन्होंने आशा जताई कि संस्थान भविष्य में अपनी गतिविधियों का विस्तार करेगा।

उन्होंने कहा कि संस्थान में स्वतन्त्र इकाई के रूप में कार्यरत सैन्ट्रल ड्रग लैबोरेटरी के कार्य को सभी स्तरों पर सराहा गया है। उन्होंने कहा कि यहां कोविड-19 से बचाव के लिए तैयार 200 करोड़ से अधिक टीकों का गुणवत्ता परीक्षण किया गया।

मुख्य सचिव ने यहां कार्यरत जीव विज्ञानियों से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस द्वारा लगातार बदले जा रहे विभिन्न स्वरूपों की पहचान कर इन्हें अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर सामने लाएं

Leave a Reply