वन मंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत पुंदर पंचायत में सुनीं लोगों की समस्याएं

kangra

 

संजीव महाजन

नूरपुर

 

हर वर्ग के कल्याण के लिए सेवा और समर्पित भाव से कार्य कर रही है प्रदेश सरकार: राकेश पठानिया

 

वन मंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत पुंदर पंचायत में सुनीं लोगों की समस्याएं

 

नूरपुर वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की पुंदर पंचायत के तहत मनकोट, धार सुतयारा, डमीन, भेड़ खड्ड तथा कुल्याणा में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं को सुना तथा विकास कार्यों का जायजा लिया।

 

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान और कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता इन योजनाओं से लाभ लेकर सरकार के प्रयासों और संकल्पों को साकार कर रही है।

प्रदेश सरकार ने अपने सवा चार साल के कार्यकाल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन में आय सीमा की बंदिश को समाप्त करते हुए वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर दिया है, वहीं इसके तहत मिलने वाली राशि में भी समय-समय पर बढ़ोतरी की है।

जिला कांगड़ा में पिछले सवा चार वर्षों के दौरान हिमाचल गृहिणी योजना के तहत 68 हज़ार गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं, जबकि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत ज़िला में 25 हज़ार गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 125 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर घरेलू उपभोक्ताओं को जुलाई माह से बिजली का कोई बिल नहीं भरना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल भी नहीं चुकाना पड़ेगा।

श्री राकेश पठानिया ने कहा कि प्रदेश के लोगों को सुगम एवं 5 लाख तक निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु सरकार ने हिमकेयर योजना प्रारंभ की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयुष्मान भारत के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमकेयर योजना के माध्यम से प्रदेश के लोगों को 5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार की स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध करवाई है।

उन्होंने कहा कि गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त गरीब व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना के माध्यम से 3 हजार रूपये प्रतिमाह सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे जा रहे हैं।

वन मंत्री ने कहा कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कहा।

उन्होंने इस मौके पर जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकतम का मौके पर निपटारा किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने भीष्म गर्मी को ध्यान में रखते हुए जल शक्ति तथा विद्युत विभाग के अधिकारिओं को पेयजल और बिजली की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिए।

Leave a Reply