बग्गी स्कूल की 18 बालिकाओं को लगाई सरबाइकल कैंसर की दूसरी डोज  

mandi

 

 

 

लोकेशन:मंडी

ब्यूरो रिपोर्ट: अनवर हुसैन

बग्गी स्कूल की 18 बालिकाओं को लगाई सरबाइकल कैंसर की दूसरी डोज

 

महिलाओं के लिए जानलेवा साबित हो रही सर्वाइकल कैंसर की बीमारी से बचाव के लिए रोटरी क्लब ने सरवाईकल कैन्सर की वैक्सीन लगाने का बीड़ा उठाया हुआ है,ताकि देश की महिलाओं को इस भंयकर बीमारी से बचाया जा सके।बता दें कि रोटरी क्लब के माध्यम से 9-14 साल की उम्र वाली बेटीयों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन का टीकाकरण करवाया जा रहा है। जिसके चलते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बग्गी की 18 बालिकाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज का टीका लगाया गया वहीं अन्य स्कूल व संस्थानों की 46 बालिकाओं को वैक्सीन लगाई गई। डॉ आलोक शर्मा ने बालिकाओं व अभिभावकों के साथ उपस्थित शिक्षकों को सरबाइकल कैंसर की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जागरूकता न होने के कारण

सर्वाइकल कैंसर की बीमारी देश मे अपने पांव पसार रही है। प्रदेश में भी जागरूकता न होने के कारण यह बीमारी ज्यादा देखने को मिल रही है। इसकी रोकथाम करने के लिए रोटरी क्लब द्वारा वैक्सीन लगाने की पहल की है वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि यह मंहगा टीका होने के कारण इसे आमजन नही लगा पा रहे है। लेकिन रोटरी के माध्यम से टीकाकरण की भरपाई कर इसे फ्री में बालिकाओं को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि दोनों डोज टीकाकरण बग्गी के निवासी सुरेन्द्र मोहन गुप्ता सीएसआर चेयरमैन रोटरी क्लब नेर चौक,मंडी और सुंदर नगर के सहयोग से लगाया गया है। सुरेंद्र मोहन गुप्ता ने स्त्री विशेषज्ञ डॉ आलोक शर्मा की सेवाओं को खूब सराहा और कहा कि जब इस वैक्सीन की शुरुआत की थी तो इन्होंने अपनी बेटी को पहला टीका लगवाया था कि किसी के मन मे वैक्सीन को लेकर कोई शंका न रहे। उन्होंने कहा कि आज 64 बेटियों को टीकाकरण किया गया। आगे भी रोटरी क्लब ऐसे कार्य करती रहेगी।

बग्गी स्कूल के एसएमसी अध्यक्ष बबलू भारद्वाज ने कहा कि रोटरी ने एक समय प्लस पोलियो की खुराक पिलाने की शरुआत की थी। आज हमारा देश पोलियो मुक्त देश बन गया है उसी तर्ज पर रोटरी क्लब के प्रयासों से एक दिन हमारा देश सरबाइकल केंसर की बीमारी से भी मुक्त होगा।

 

Leave a Reply