जोगिन्दर नगर के चौंतड़ा में लगभग 25 लाख रुपये की लागत से विकसित हुआ पंचवटी पार्क ।  

mandi

 

जोगिंदर नगर- (विजय भारद्वाज )

 

जोगिन्दर नगर उपमंडल के अंतर्गत चौंतड़ा में वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों की सुविधा के लिये पंचवटी पार्क विकसित किया गया है। इस पंचवटी पार्क में जहां वरिष्ठ नागरिकों को घूमने के लिये पक्के रास्ते, बैठने के लिये बैंच इत्यादि की सुविधा मुहैया करवाई गई है तो वहीं बच्चों के लिये झूले भी स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा ग्रामीणों के लिये खेल सुविधा की दृष्टि से जहां बैडमिंटन कोर्ट विकसित किया गया है तो वहीं ओपन जिम की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही पार्क में आने वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं व बच्चों के लिये शौचालय की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है।

विकास खंड कार्यालय चौंतड़ा के परिसर के साथ विकसित किये गए इस पंचवटी पार्क के निर्माण पर लगभग 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि मनरेगा सहित अन्य मदों के तहत व्यय की गई है। इसके अलावा इस पार्क को चार दीवारी से भी बंद किया गया है ताकि बेसहारा पशुओं इत्यादि से भी इसे सुरक्षित एवं साफ सुथरा बनाये रखा जा सके।

इस संबंध में स्थानीय वरिष्ठ नागरिक महेंद्र सिंह, सुरेंद्र, नरेश इत्यादि का कहना है कि चौंतड़ा में पंचवटी पार्क विकसित हो जाने से उनके जैसे कई वरिष्ठ नागरिकों को सुबह-शाम घूमने व बैठने के लिये उचित स्थान की सुविधा प्राप्त हुई है। इसी गांव से संबंध रखने वाली युवती मेघना का कहना है कि इस पार्क में जहां बच्चों के लिये झूले इत्यादि की सुविधा मिली है तो वहीं युवाओं को ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट इत्यादि का भी प्रावधान किया गया है।

उन्होने प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचवटी पार्क विकसित करने के निर्णय को न केवल सराहा है बल्कि ग्रामीणों को भी शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर पार्क इत्यादि की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार का धन्यवाद किया है। साथ ही आग्रह किया है कि इस तरह के पार्कों का निर्माण बड़े पैमाने पर हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना चाहिए ताकि वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों व युवाओं को पार्क की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो सके।

प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को ग्रामीण स्तर पर मनोरंजन के साथ-साथ पार्क व बागीचों की सुविधा मुहैया करवाने के लिए वित्तीय बजट वर्ष 2020-21 में पंचवटी पार्क विकसित करने की घोषणा की थी। पंचवटी पार्क योजना में ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) तथा 14वें वित्त आयोग सहित अन्य मदों के तहत प्रदेश के सभी विकास खंडों में एक बीघा समतल भूमि पर सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस पार्क व बागीचे विकसित करने का अहम निर्णय लिया गया है। इन पार्कों में जहां वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आयुर्वेदिक व औषधीय पौधों के रोपण का भी लक्ष्य रखा है तो वहीं बच्चों के लिये झूले, खेलने इत्यादि की व्यवस्था का भी प्रावधान किया गया है।

 

खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) चौंतड़ा विवेक चौहान का कहना है कि चौंतड़ा में लगभग 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि मनरेगा सहित अन्य मदों से व्यय कर पंचवटी पार्क विकसित किया गया है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों व युवाओं के लिये मनोरंजक गतिविधियां विकसित की गई हैं। उन्होने बताया कि इसी योजना के अंतर्गत चौंतड़ा ब्लॉक की विभिन्न ग्राम पंचायतों में लगभग 15 से 20 पार्क विकसित किये जा रहे हैं जिनका निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में है।

Leave a Reply