जनता ने जयराम सरकार के चार वर्षों में किए गए कार्यों पर जबरदस्त मुहर लगाई : सुभाष ठाकुर

bilaspur himachal

आज का समाचार के लिए बिलासपुर से ब्यूरो रिपोर्ट अनवर हुसैन


बिलासपुर सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरा होने पर मंडी में ऐतिहासिक रैली हुई है और जनता ने जयराम सरकार के चार वर्षों में किए गए कार्यों पर जबरदस्त मुहर लगाई है। वह बिलासपुर में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे ।उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा मिलकर चलाई जा रही योजनाओं की प्रशंसा की उससे जयराम ठाकुर और मजबूत हुए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री का हिमाचल प्रदेश के लिए रोपवे स्वीकृत करने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि इनमें से एक रोपवे लुहनु से बंदला धार को भी लगाया जा रहा है जिस पर 150 करोड रुपए खर्च होंगे । उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के पश्चात उन्होंने यह वादा किया था कि बंदला की धार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा और अब रोपवे उसमें दूसरा चरण है ।उन्होंने बताया कि इससे पहले पैराग्लाइडिंग की साइट को अप्रूवल दिला कर उन्होंने एक महत्वपूर्ण कार्य किया है । अब रोपवे के बन जाने से निश्चित रूप से पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र उभरेगा और युवाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे । उन्होंने बताया कि सदर विधानसभा क्षेत्र को गुंडागर्दी से मुक्त करने का उनका उद्देश्य भी पूरा हुआ है और अब किसी प्रकार की गुंडागर्दी या नहीं चलती।

स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में चर्चा करते हुए विधायक ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल तथा अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और डिस्पेंसरी में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं है और इसमें एक और महत्वपूर्ण कदम जुड़ गया है क्योंकि चिर प्रतिक्षित एम्स की ओपीडी भी आरंभ हो गई है। उन्होंने कहा कि कोलडैम और गोविंद सागर झील को जल क्रीड़ाओं के लिए विकसित करने की भी विस्तृत योजना बनाई गई है और इसमें स्टीमर तथा अन्य प्रकार के वोट भी चलाए जाएंगे ।उन्होंने कहा कि लुहनू घाट को विकसित करने के लिए 3:30 करोड़ रुपए की राशि पहले ही व्यय की जा रही है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की चर्चा करते हुए विधायक ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में गोविंद सागर झील बनने से जो प्राचीन मंदिर जलमग्न हो गए थे उन्हें भी बाहर निकाल कर पुनर्स्थापित किया जा रहा है ताकि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने बताया कि भाषा विभाग के सहयोग से प्राचीन मंदिरों के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है और यह बंदला की धार में ही स्थापित किए जा रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा 250 करोड़ रुपए ,जल शक्ति विभाग द्वारा 150 करोड रुपए, विद्युत विभाग द्वारा 100 करोड रुपए ,शिक्षा विभाग के तहत पीजी कॉलेज में साइंस कक्षाओं का शुरू होना और डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी के लिए 80 लाख रुपए की व्यवस्था करने से यह राजनीतिक संदेश जाता है कि बिलासपुर सदर क्षेत्र में पिछले 4 सालों में बेहतर विकास कार्य हुआ है।हालांकि इसमें से 2 वर्ष कोरोना की भेंट चढ़ गए थे । उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश में फिर से जयराम ठाकुर की सरकार का गठन होगा और मिशन रिपीट कामयाब होगा क्योंकि कांग्रेस पार्टी के पास नेतृत्व ही नहीं है और वह अपने आप में ही अल्पमत में जा रही है। पत्रकार वार्ता में जिला महासचिव आशीष ढिल्लों, बंदला पंचायत के प्रधान सतीश ठाकुर भी उपस्थित थे।

Leave a Reply