मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कथेड़ में लिया ईवीएम तथा वीवीपैट भण्डारण कक्ष के निर्माण कार्य का जायज़ा

himachal

आज का समाचार के लिए ब्यूरो रिपोर्ट 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.पालरासु ने आज यहां कथेड़ में इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपैट भण्डारण कक्ष के निर्माणाधीन कार्य का निरीक्षण किया तथा इस सन्दर्भ में उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।सी. पालरासु ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम तथा वीवीपैट की सुरक्षा के दृष्टिगत राज्य के 11 जिलों में भण्डारण कक्ष बनाए जा रहे हैं।

इन पर 55 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य फरवरी, 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाई जाए और कार्य को समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण पर 04 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण-2022 के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रथम जनवरी 2022 को अहर्ता तिथि मानते हुए 10 नवम्बर, 2021 से 09 दिसम्बर, 2021 तक मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के लिए 28 नवम्बर, 2021 को विशेष अभियान दिवस निर्धारित किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि प्रथम जनवरी 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते है। मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अभिहित अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप, वेबसाईट  https://voterportal.eci.gov.in/ तथा  https://nvsp.in/  के माध्यम से भी ऑनलाइन नाम दर्ज करे

Leave a Reply