50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों की रेडेंमाइजेशन प्रक्रिया पूर्ण

himachal

अनवर हुसैन के साथ ब्यूरो रिपोर्ट 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन कृतिका कुलहरी की उपस्थित में आज 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन के लिए इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपैट मशीनों की रेडेंमाइजेशन प्रक्रिया पूर्ण की गई। पूरी प्रक्रिया विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियांे की उपस्थिति में पूर्ण की गई।
कृतिका कुलहरी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रेंडेमाइजेशन की पूर्ण प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग के साॅफ्टवेयर द्वारा पूरा किया गया। पूरी प्रक्रिया कम्पयूटरीकृत है। उन्होंने कहा कि पूर्ण प्रक्रिया में सभी निर्देशांे का पालन करते हुए और पारदर्शी तरीके से कार्य पूर्ण किया गया।
निर्वाचन विभाग सोलन के पास उपलब्ध 303 बैलेट यूनिट, 300 कन्ट्रोल यूनिट तथा 295 वीवीपैट मशीनों की रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया की गई। इनमें से 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए 216 बैलेट यूनिट, 216 कन्ट्रोल यूनिट व 231 वीवीपैट मशीनें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियांे की उपस्थिति में सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं तहसीलदार अर्की को सौंपी गई।
भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मशीनें पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सौंपी गई।इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी की सोलन इकाई के उपाध्यक्ष चन्द्रकान्त शर्मा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के जिला सचिव शिवदत्त ठाकुर, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के जिला सचिव अनूप पराशर, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, तहसीलदार गुरमीत नेगी, तहसीलदार निर्वाचन सोलन राजेन्द्र शर्मा, निर्वाचन विभाग सोलन के अधीक्षक राजेश शर्मा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply