नैण-मैहरन सड़क पर 2 करोड़ 35 लाख रूपए किए जा रहे व्यय, अधिकारी एक सप्ताह में करें लोगों की समस्याओं का समाधान-गर्ग

bilaspur himachal

रंजीत जमवाल के साथ ब्यूरो रिपोर्ट / घुमारवी बिलासपुर

– खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज विधानसभा चुनाव क्षेत्र घुमारवीं की लुहारवीं पंचायत में विभिन्न स्थानों नैण, रछेड़ा, बडोटा, लुहारवीं, सिल्ह, बिलौर और मतवाना में लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समाधान किया। उन्होंने कुछ समस्याओं को एक हफ्ते में भीतर समाधान करने के निर्देश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सौंपा।
इस अवसर पर उन्होंने लुहारवीं पंचायत के गांव नैण में लोगों की मांग पर नैण-तलाई-गुगाघाट और नैण-जलौण गांव की सड़कों को पक्का करने का आश्वासन दिया। उन्होंने नैण गांव की भौगोलिक दृष्टि को ध्यान में रखते हुए यहां पशु औषधालय खोलने की मांग को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा और प्रयास किया जाएगा कि यहां पर पशु औषधालय खोला जाएं। उन्होंने बताया कि लुहारवीं पंचायत में गत वर्षों में विभिन्न विकास कार्यों को लगभग 24 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से कुछ विकास कार्य पूरे हो गए हैं और कुछ का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने बताया कि नैण-मैहरन सड़क को पक्का करने पर 2 करोड़ 35 लाख रूपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने इस सड़क के कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं में विभिन्न पंचायतों में लगभग 120 संपर्क मार्गों का निर्माण किया गया है ताकि लोगों को घर-द्वार तक यातायात की सुविधा मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि हर घर को नल और नल में शुद्ध जल उपलब्ध करवाया जाए और इस लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु जल जीवन मिशन के तहत करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। उन्होंने बताया कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के लगभग सभी घरों में पेयजल का नल उपलब्ध करवा दिया गया है और जो घर अभी इस सुविधा से वंचित हैं उन्हें भी जल्द पेयजल का कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे के सभी वर्गों के परिवारों की बेटियों की शादी पर 31 हजार रूपए प्रदान करने के लिए शगुन योजना भी प्रारंभ की है ताकि गरीब परिवारों को बेटी की शादी पर मदद की जा सके।
उन्होंने बताया कि बाजार में खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रति लीटर 30 रूपये का उपदान दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के प्रदेश के लगभग 3 लाख 19 हजार परिवारों को निःशुल्क घरेलू गैस कुनैकशन प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि वृद्धजनों के प्रति आदर सत्कार का भाव रखते हुए सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी है जिसके तहत 70 वर्ष से ज्यादा आयु के वृद्धजनों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन 700 रुपये से बढ़कार 1500 रुपये प्रतिमाह की गई है।
इस अवसर पर एसडीएम घुमारवीं राजीव ठाकुर, मण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मण्डल महामंत्री राजेश शर्मा, कोषाध्यक्ष पुरषोतम शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी स्पर्श शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग मनोहर लाल शर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग यशपाल शर्मा, खाद्य निरीक्षक घुमारवीं विनोद कपिल, बीडीसी सदस्य निशा, स्थानीय पंचायत प्रधान आशा ठाकुर, उपप्रधान प्रदीप रतवान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply